CEO of Lenskart, Peyush Bansal : माइक्रोसॉफ्ट की नौकरी छोड़ बनाई करोड़ो की कंपनी, Eyewear के बादशाह की कहानी !
CEO of Lenskart : ऑप्टिक्स और आईवियर क्षेत्र में भारत के सबसे बड़े ई-कॉमर्स पोर्टलों में से एक lenskart के पीछे के व्यक्ति CEO of lenskart Peyush Bansal ने फोर्ब्स की 30 साल से कम उम्र के शीर्ष युवा उद्यमियों की सूची में जगह बनाई है। Indian Institute of Technology (IIT), दिल्ली के पूर्व छात्र Peyush Bansal ने भारत में आंखों की देखभाल और चश्मे के लिए वन-स्टॉप शॉप lenskart की co-founding की है।
Lenskart की स्थापना से पहले, उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में माइक्रोसॉफ्ट में काम किया। उन्होंने IIT दिल्ली में एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में भी काम किया। वह entrepreneurs के परिवार से आते हैं, क्योंकि उनके पिता ने कोरिया रिटेल (जो लाइफस्टाइल चलाता है) की सह-स्थापना की और उनके भाई ने स्नैपडील की स्थापना की। इस आर्टिकल में हम CEO of Lenskart पियूष बंसल का करियर स्टार्टअप , नेट वर्थ से जुड़ी जानकारियों के बारे में जानेंगे।
Early life and Education
26 अप्रैल 1985 को Peyush Bansal का जन्म नई दिल्ली, भारत में हुआ था। Peyush Bansal के पास कनाडा की Electrical Engineering from McGill University की डिग्री है। डिग्री प्राप्त करने के बाद उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के लिए काम करना शुरू किया। Peyush Bansal लंबे समय से बिल गेट्स को एक उदाहरण के रूप में देखते थे। उनका सपना अपने व्यवसाय के लिए काम करना था।
Peyush Bansal ने माइक्रोसॉफ्ट में MS office पर काम किया और ऐसी concepts developed कीं जो user के experience को बढ़ा सकती हैं। Bansal ने 2007 में माइक्रोसॉफ्ट छोड़ने और अपने मूल स्थान, भारत लौटने का फैसला किया। उन्होंने 2007 और 2009 के बीच कुछ अत्यधिक सफल कंपनियों के साथ काम किया। Indian Institute of Management, Bangalore ने उन्हें graduate level पर management degree भी प्रदान की।
Also read: Beyond Snack Success Story: कैसे केले के चिप्स से बनायी करोड़ो की कंपनी, धंदा हुआ 3 गुना अधिक!
Lenskart – How does it start?
अपनी entrepreneurial desire के कारण, Peyush Bansal ने माइक्रोसॉफ्ट में अपनी उच्च-भुगतान वाली नौकरी छोड़ दी। Peyush ने विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक नई कंपनी की तलाश कर रहे कई लोगों से बात की। Peyush Bansal ने दिल्ली विश्वविद्यालय के कुछ छात्रों से बात करने के बाद 25 लाख के शुरुआती निवेश के साथ जनवरी 2008 में पहली प्रोजेक्ट वेबसाइट, “searchmycampus.com” लॉन्च की।
अपनी master’s degree, पर काम करते हुए उन्होंने SearchMyCampus की शुरुआत की। वेबसाइट छात्रों द्वारा सामना की जाने वाली कई समस्याओं का उत्तर देती है, जिनमें housing, internships, part-time employment,और कई अन्य शामिल हैं। उन्होंने देखा कि प्रमुख ईकॉमर्स कंपनियां इस दौरान eyeglasses sector की अनदेखी कर रही थीं, जिसने उन्हें आगे की कार्रवाई करने और अधिक महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिए प्रेरित किया।
इसे ध्यान में रखते हुए, उन्होंने अमेरिका में Flyrr.com की शुरुआत की और वहां सफलता देखने के बाद, उन्होंने भारत में इस प्लेटफॉर्म का विस्तार करने का फैसला किया। इस तरह Lenskart को 2010 में भारत में लॉन्च किया गया। Peyush ने अमित चौधरी और सुमीत कपाही के साथ lenskart की स्थापना की। प्रारंभ में वे केवल prescription पर कॉन्टैक्ट लेंस बेचते थे। Lenskart के ऑनलाइन स्टोर ने मार्च 2011 में sunglasses और eyeglasses की बिक्री शुरू की।
Peyush Bansal ने एक interview में दावा किया कि Lenskart की स्थापना का लक्ष्य पूरे भारत में लोगों को दृष्टि सुधार सहायता प्रदान करना था। दूसरा, नेत्र स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए व्यवसाय प्रतिदिन लगभग 15,000 नेत्र परीक्षण आयोजित करता है। अंत में, यह अपने ग्राहकों को उचित कीमत, फैशनेबल और उच्च गुणवत्ता वाले आईवियर प्रदान करता है। Bansal ने कहा कि वे अपने ग्राहकों की जरूरतों को समझने और उन्हें नए अनुभवों से प्रसन्न करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।
Lenskart की सफलता में इसी का योगदान है।फिलहाल Lenskart में करीब 4000 कर्मचारी काम कर रहे हैं. इसके अतिरिक्त, देश भर में 500 से अधिक स्थानपर व्यवसाय कर रही हैं। $1.5 बिलियन के मूल्यांकन के साथ, Lenskart 2019 में यूनिकॉर्न क्लब में शामिल हो गया। कंपनी ने मार्च 2020 में अपनी बिक्री दोगुनी कर दी, जो ₹486 करोड़ से बढ़कर ₹1,000 करोड़ हो गई। इसके अतिरिक्त, व्यवसाय ने अपने प्रमुख प्रतिद्वंद्वी टाइटन आईवियर से बेहतर प्रदर्शन किया।
Peyush Bansal की लगन और मेहनत के दम पर Lenskart ने नई ऊंचाइयां हासिल कीं। उनका व्यवसाय लगातार उपभोक्ता की जरूरतों को प्राथमिकता देता है और सर्वोत्तम सेवा प्रदान करने का प्रयास करता है।उन्हें 2019 में फॉर्च्यून इंडिया की सर्वश्रेष्ठ 40 अंडर 40 उद्यमियों की सूची में भी स्थान दिया गया था।
Networth of Lenskart
Lenskart का networth लगभग 18,50 करोड़ है।
CEO of Lenskart Peyush Bansal Share in Lenskart
Lenskart में Peyush Bansal की 8.21% हिस्सेदारी है।
Peyush Bansal in Shark Tank
महज 36 साल की उम्र में भारत के सबसे सफल उद्यमियों में से एक होने के नाते, Peyush Bansal बिजनेस रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया – सीजन 1 और सीजन 2 के जजों में से एक बन गए। वह दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हो गए, और उभरते उद्यमियों और लोगों ने उनकी विचारशीलता, सहानुभूति, और व्यापार एवं प्रौद्योगिकी का ज्ञान को पसंद किया।
Peyush Bansal Investments In Shark Tank India
शार्क टैंक के पिछले दो सीज़न में पीयूष ने 25.30 करोड़ का निवेश किया है। यह आंकड़ा उनकी कुल नेटवर्थ 600 करोड़ का 4.21% के करीब है। दूसरे सीज़न में वह नमिता थापर के बाद दूसरे सबसे बड़े इन्वेस्टर थे।
1 COMMENTS