Saat Khabar

Hindi News Website

Suryakumar Yadav Caste: Suryakumar Yadav Enjoying in Cricket Field
स्पोर्ट्स

Suryakumar Yadav Caste: क्यों इस क्रिकेटर के जाति को ले कर हो रही है चर्चाए !

Suryakumar Yadav Caste: भारत में जाति और धर्म के आधार पर भेदभाव लंबे समय से बढ़ रहा है। Suryakumar yadav caste के बारे में जानने के लिए आर्टिक्ल में बने रहे। इस संबंध में समाज के पिछड़े वर्ग के सदस्यों के साथ भेदभाव किया जाता है। जो अनुचित है. हम आपको बताते हैं कि भारत के सभी नागरिकों को समान अधिकार हैं। लेकिन आज भी कई लोग धर्म के नाम पर शंकाएं पालते हैं। पिछड़े वर्ग के लोगों को अधिक महत्व नहीं दिया गया।भले ही वह भारतीय हो, क्या समाज में रहने वाले पिछड़ी जाति के हिंदुओं को आगे बढ़ने से रोका जाना चाहिए?

Suryakumar Yadav Caste: Suryakumar Yadav in Blue Cricket Jersey
Suryakumar Yadav Caste: Suryakumar Yadav in Blue Cricket Jersey

जब भारत का संविधान लिखा गया तो इसके निर्माता बाबा भीमराव अंबेडकर ने धर्म या जाति पर जोर नहीं दिया। उनका मानना था कि देश में हर किसी को प्रगति करनी चाहिए। लेकिन आज हिंदू धर्म के लोग जाति के आधार पर बंटे हुए हैं। ऐसे ही कुछ भारतीय खिलाड़ियों को लेकर भारतीयों के मन में सवाल उठते रहते हैं। भारतीय टीम में इस समय सबसे बेहतरीन और प्रतिभाशाली खिलाड़ी Suryakumar Yadav हैं, जिन्हें जाति के कारण टीम में जगह नहीं दी गई।

Suryakumar Yadav Caste: कौन है Suryakumar Yadav ?

Suryakumar Yadav एक लोकप्रिय भारतीय क्रिकेटर हैं। उनका जन्म 14 सितंबर 1990 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। क्रिकेट के प्रति उनकी रुचि बचपन में ही उनके जीवन में आ गई। उनके पिता ने शुरू में ही क्रिकेट के प्रति उनकी लगन को देख लिया था। इसके बाद, उनके पिता ने उन्हें चेंबूर में BARC कॉलोनी में एक खेल अकादमी में रजिस्टर्ड कराया। उस अकादमी में कोचों की उचित सलाह से सूर्या ने क्रिकेट की उच्च क्षमता सीखी।

Also read: Rajiv Dixit Death Mystery

सूर्यकुमार यादव ज्यादातर भारतीय घरेलू क्रिकेट और आईपीएल के लिए खेलते हैं। वह एक प्रसिद्ध बल्लेबाज हैं, जो दाएं हाथ के बल्लेबाज और अंशकालिक दाएं हाथ के मध्यम गेंदबाज के रूप में खेलते हैं। वह एक लचीले दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जो समय-समय पर दाएं हाथ से मध्यम गति से खेलते हैं, साथ ही स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। 14 मार्च 2021 को भारतीय टीम के लड़ाकू इंग्लैंड के लिए टी 20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनका डेब्यू हुआ।

Suryakumar Yadav Caste को लेकर संशय

भारतीय संविधान सभी के साथ समान व्यवहार करता है। इसमें सभी caste और धर्म के लोग शामिल हैं । देश के सभी नागरिकों को, चाहे वे हिंदू धर्म की पिछड़ी जाति के हों या किसी अन्य धर्म के, देश के हित में कार्य करने की पूर्ण स्वतंत्रता है।

लेकिन हाल ही में कई लोग भारतीय बल्लेबाज Suryakumar Yadav के खेल के प्रदर्शन को लेकर नहीं बल्कि उनकी Suryakumar Yadav Caste के बारे में बात की जा रही है। सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक होने के बावजूद Suryakumar Yadav को उनकी caste के कारण भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया।

वह टीम के लिए भी बहुत अच्छा काम करते हैं।’ लेकिन अपनी caste के कारण वह टीम में बहुत देर से शामिल हुए।

Suryakumar Yadav Caste Video

भारतीय क्रिकेटरों के चयन को लेकर अक्सर सवाल उठते रहे हैं, मोहिंदर अमरनाथ ने उन्हें मुट्ठी भर जोकर कहा था और अंबाती रायुडू ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ दिया क्योंकि उन्होंने खिलाड़ियों का मजाक उड़ाया था। उन पर कभी जातिवादी होने का आरोप नहीं लगा ।

क्या Caste के आधार पर Suryakumar Yadav को देखना उचित है?

हालाँकि, caste के आधार पर किसी खिलाड़ी के अनुभव और कौशल की तुलना करना समझ में आता है। जब इस विषय पर खिलाड़ी का मिलान किया जाता है तो ये बात पूरी तरह सच नहीं है, इसके बाद से सूर्य कुमार यादव के पास टीम में जगह बनाने का मौका है । इसके बाद से मैदान पर चौकों और छक्कों की बारिश हो रही है,और वह ऐसी पारियां खेलते हैं जिससे टीम को जीत मिलती है।

यह performance Suryakumar Yadav को caste श्रंखला से हटाकर सलामी बल्लेबाज की श्रंखला से जोड़ती है। कोई अपनी caste के आधार पर बहस करे तो यह बात गलत है,यह बात समझ में आती है,क्योंकि सूर्य कुमार यादव एक ऐसे खिलाड़ी हैं. जिन्होंने अपने समाज का नाम रोशन किया.

1 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *